About

Coronavirus: आपके आसपास भी नहीं भटकेगा ये वायरस, करें ये 8 जरूरी काम

Written by techno-pro.in

दुनियाभर में कोरोना वायरस Covid-19 का कहर जारी है। लाखों लोग इससे संक्रमित हैं और हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। चूंकि इसका इलाज या टीका अब तक खोजा नहीं जा सका है, ऐसे में सिर्फ प्रिकॉशन लेकर ही इससे बचा जा सकता है। लिहाजा इन जरूरी बातों का ध्यान रखें।

इस वक्त मौसम तेजी से बदल रहा है और इस चेंजिंग वेदर में सर्दी-जुकाम और सामान्य फ्लू होना आम बात है। लेकिन अब इस कोरोना वायरस ने सभी लोगों के मन में डर का माहौल पैदा कर दिया है। हर कोई इस वायरस से बचने के उपाय अपनाना चाहता है लेकिन डर का माहौल इतना है कि हल्‍की खांसी या जुकाम में भी लोग दहशत में आ रहे हैं। चूंकि कोरोना वायरस के लक्षण भी कॉमन कोल्ड जैसे ही हैं, सर्दी, नाक बहना, खांसी, बुखार, आदि इस वजह से भी लोगों के लिए इस बीमारी को पहचानना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि घबराने और पैनिक होने की बजाए आप जागरुक बनें। वायरस से बचने के लिए जो जरूरी काम करना है उसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं…

1. हाथ धोइए क्योंकि इसी से होगा बचाव

हाथ धोना कोरोना वायरस को भगाने का सबसे आसान तरीका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और सभी बड़े वैज्ञानिक बार बार यही बात कह रहे हैं कि कोरोना वायरस को दूर भगाने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें और बेसिक हाइजीन का पूरा ख्याल रखें। दिनभर में जितनी बार हो सके हाथों को साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोएं। अगर पानी से हाथ धोना संभव न हो तो ऐल्कॉहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें करीब 70 प्रतिशत ऐल्कॉहॉल हो।

2. आंख, नाक और मुंह में हाथ लगाने से बचें –

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का बेहद आसान तरीका यही है कि आप बार-बार अपनी नाक, आंख और मुंह में हाथ लगाने से बचें। दरअसल अगर आपने किसी संक्रमित जगह को छू लिया हो तो और उसके बाद आप अपने चेहरे को हाथ लगाएंगे तो जाने अनजाने आप खुद ही उस वायरस को शरीर में प्रवेश करा सकते हैं। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि अपने फेस को सबसे ज्यादा सुरक्षित रखें। गंदे हाथों से अपनी आंख, नाक और मुंह को बिलकुल न छूएं।

[ads1]

3. लिफ्ट का बटन और दरवाजों का हैंडल न पकड़ें –

यह तरीका भी कोरोना वायरस से बचने का बेहद आसान तरीका है। लिफ्ट के बटन, पब्लिक प्लेस पर लगे दरवाजे और टॉइलट के दरवाजों के नॉब और हैंडल, सबसे ज्यादा संक्रमित होते हैं। ऐसे वक्त में जब देश में कोरोना वायरस फैलने की आशंका है, आपको इन्हें पकड़ने में सतर्कता बरतने की जरूरत है। क्या आप जानते हैं कोरोना वायरस किसी भी स्टील के हैंडल या लिफ्ट के बटन में सबसे ज्यादा दिन जिंदा रहता है? लिहाजा कोशिश करें लिफ्ट के बटन को कोहनी से प्रेस करें। अगर आपने इन्हें छू भी लिया तो जल्द से जल्द हाथ को साबुन पानी से धो लें या हैंड सैनिटाइजर से हाथों को साफ कर लें।

4. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते वक्त बरतें सावधानी –

पब्लिक ट्रांसपोर्ट खासकर मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हैं तो अपने चेहरे को मास्क से ढक कर रखने की कोशिश करें। सामान्य सर्जिकल मास्क आपको वायरस से नहीं बचा सकता इसलिए एन95 या एन99 मास्क का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास मास्क नहीं है तो किसी सर्दी-खांसी वाले व्यक्ति के आसपास खड़े होने से बचें।

5. दूसरों से हाथ मिलाने से बचें –

ज्यादातर वायरस हाथों से ही फैलते हैं। अगर आपके हाथ गंदे हैं और आप किसी दूसरे व्यक्ति से अपना हाथ मिलाते हैं तो आपके गंदे हाथों में मौजूद वायरस दूसरे व्यक्ति के हाथ तक पहुंच जाते हैं। लिहाजा इस वक्त जब कोरोना वायरस का डर देशभर में फैला हुआ है, बेहतर होगा कि आप किसी से हाथ मिलाने की बजाए उन्हें दूर से ही नमस्ते करें। ऐसा करने से आप वायरस से भी बचे रहेंगे।

[ads2]

6. भीड़भाड़ वाली जगह जैसे- मॉल या सिनेमा जाने से बचें –

मॉल और सिनेमा हॉल में रोजाना सैकड़ों लोग आते हैं। इनमें से कौन वायरस से संक्रमित है ये बताना मुश्किल है। ऐसे में डॉक्टर भी यही सलाह दे रहे हैं कि कोरोनो वायरस से बचने के लिए इस वक्त मॉल और सिनेमा हॉल में न जाएं।

7. एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने से बचें –

डॉक्टरों की सलाह है कि अब जब देश में कोरोना वायरस के मामले इतनी बड़ी तादाद में सामने आ रहे हैं, एयरपोर्ट्स और रेलवे स्टेशन जहां भीड़ भाड़ बहुत अधिक होती है और दूसरे शहरों और देशों से लोग आते हैं, वहां जाने से बचना ही सही कदम होगा। इन जगहों पर तभी जाएं जब जाना बेहद जरूरी हो। साथ ही इन जगहों पर जाएं तो एक फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर साथ रखें ताकि आप अपना ख्याल रख सकें।

8. सोशल गैदरिंग शादी पार्टी में जाने से बचें –

कोरोना वायरस का फिलहाल कोई इलाज या टीका मौजूद नहीं है इसलिए इस वायरस से बचना ही सबसे बेहतर बचाव का तरीका है। लिहाज आपने देखा होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से यही अपील कि है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोग किसी भी तरह की बड़ी सोशल गैदरिंग में जाने से बचें। डॉक्टर भी सलाह दे रहे हैं कि शादी पार्टियों और फैमिली गेट टु गेदर करने से बचें ताकि वायरस के फैलने के खतरे से बचा जा सके।


19-March-2020 at 08.00PM Prime Minister of India have announced to not visit outside home without any reason from 07AM to 09PM on 22-March-2020, stay at home to get secure from corona virus,and specially to old ages peoples. We and our team request you to Understand the concern of our PM of India


Disclaimer – Above News is not for my site, and also it is copied from the source google, it’s necessary to aware peoples about prevention in corona virus, to get well soon

About the author

techno-pro.in

NIKIT KESHARWANI is the founder of Techno-pro.in and many other online ventures. He is blogging since the age of 15. Writing has always been at the center of his life and the passion for technology and gadgets that he developed over the years influenced him to start TECHNO-PRO.IN

Leave a Comment